Wednesday, 2 January 2019

वर्क्स टेंडर के लिए अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (EMD) भुगतान कैसे करें?

How to make Earnest Money Deposit (EMD) Payment for Works Tenders?

टेंडर डॉक्यूमेंट कॉस्ट (TDC) के सफल भुगतान के बाद, विक्रेता / ठेकेदार बयाना राशि जमा (EMD) भुगतान कर सकते हैं। टेंडर डॉक्यूमेंट कॉस्ट (TDC) भुगतान करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।



वर्क्स निविदाओं के लिए अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (EMD) भुगतान करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें ।

  • अपने लॉगिन यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके IREPS वेबसाइट पर लॉग इन करें और Search Tender के माध्यम से या सीधे अपने इनबॉक्स फ़ोल्डर 'माई टेंडर्स (लाइव)' [My Tenders (Live)] से सर्च करें। 
  • EMD पेमेंट पेज पर जाने के लिए ‘Submit Payment Details’ आइकन पर क्लिक करें। यह आइकन केवल उन सभी निविदाओं के लिए प्रदर्शित किया जाता है, जो निविदा के विरुद्ध बोली लगाने के लिए अधिकृत हैं।
  • इस आइकन पर क्लिक करने से पेमेंट्स पेज खुल जाता है जो कि अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (EMD) की ओर भुगतान करने के लिए इंटरफेस है, अगर आपने पहले ही टेंडर डॉक्यूमेंट कॉस्ट (TDC) का भुगतान कर दिया है। बोलीदाताओं द्वारा पहले से किए गए भुगतान पृष्ठ के नीचे सूचीबद्ध हैं। अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (EMD) के लिए भुगतान भागों में किया जा सकता है , जबकि टेंडर डॉक्यूमेंट कॉस्ट (TDC) के लिए पूरा भुगतान एक बार में करना होता है।

EMD भुगतान करने के लिए दो विकल्प हैं जो नीचे वर्णित हैं।

1. ऑनलाइन भुगतान (Online Payment):

  • भुगतान की विधि में ऑनलाइन (online) विकल्प चुनकर बोलीदाता ऑनलाइन भुगतान करना चुन सकता है। भुगतान की जाने वाली राशि और भुगतान पृष्ठ पर उद्देश्य (TDC या EMD) प्रदर्शित किए जाते हैं। 
  • ऑनलाइन भुगतान विकल्प के साथ सबमिट (Submit) बटन पर क्लिक करें चयनित अलर्ट पॉप-अप खोलता है और पुष्टि के बाद, यह आपको अगले पृष्ठ पर ले जाएगा।
  • फिलहाल दो भुगतान विकल्प एसबीआई भुगतान गेटवे (SBI payment gateway) और एसबीआई नेट बैंकिंग (SBI Net Banking) उपलब्ध हैं। कृपया एक उपयुक्त भुगतान विकल्प चुनें, और SBI भुगतान गेटवे विकल्प के मामले में नियम और शर्तों  और लेनदेन शुल्क (Transaction Charges) से सहमत हों तो रेडियो बटन का चयन करके आगे बढ़ें (Proceed) बटन पर क्लिक करें।
  • SBIePay Payment Gateway के माध्यम से भुगतान: 
    • SBI PG विकल्प चुनने से SBIePay पेमेंट गेटवे खुलता है जिसमें क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि जैसे कई विकल्प होते हैं, जो बाएँ फलक में दिखते हैं, उपयुक्त विकल्प चुनकर TDC राशि का भुगतान करते हैं।
      • क्रेडिट कार्ड: आप मास्टर (MasterCardकार्ड या वीज़ा (VISA) क्रेडिट कार्ड द्वारा टीडीसी भुगतान कर सकते हैं। 
      • डेबिट कार्ड: आप मेस्ट्रो (Maestro) डेबिट कार्ड, वीज़ा (VISA) डेबिट कार्ड, एसबीआई मेस्ट्रो (SBI Maestro) डेबिट कार्ड, रूपे (Rupay) डेबिट कार्ड या मास्टर (MasterCard) कार्ड डेबिट कार्ड का उपयोग करके टीडीसी भुगतान कर सकते हैं। 
      • नेट बैंकिंग: 41 बैंक हैं जिनके द्वारा आप अपनी नेटबैंकिंग सुविधाओं का उपयोग करके टीडीसी (TDC) भुगतान कर सकते हैं। नेट बैंकिंग भुगतान के लिए बैंक को अन्य बैंकों के ड्रॉप-डाउन सूची से चुना जा सकता है।  
      • मोबाइल भुगतान: आप मोबाइल भुगतान सेवाओं के माध्यम से भी टीडीसी (TDC) भुगतान कर सकते हैं।
    • कृपया उपयुक्त विकल्प बनाने के बाद आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें और भुगतान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। 
    • भुगतान किए जाने के बाद उपयोगकर्ता को IREPS वेबसाइट पर वापस ले जाया जाता है, जहां किए गए लेन-देन का विवरण पृष्ठ के नीचे दिखाया गया है।
  • एसबीआई नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान: 
    • ऑनलाइन भुगतान पृष्ठ पर SBI नेट बैंकिंग विकल्प चुनें और नियम और शर्तें सहमत बटन का चयन करने के बाद आगे बढ़ें (Proceed) बटन पर क्लिक करें।   
    • कृपया अपने SBI खाते में लॉगिन करें और भुगतान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। भुगतान किए जाने के बाद आपको IREPS वेबसाइट के भुगतान पृष्ठ पर वापस ले जाया जाएगा जहां किए गए लेन-देन का विवरण पृष्ठ के नीचे दिखाया गया है।
ऑनलाइन लेनदेन पुष्टि विफलता (Online transaction confirmation failure): यदि ऑनलाइन लेनदेन सफल होता है और बैंक से IREPS द्वारा उसी के बारे में पुष्टि प्राप्त की जाती है, तो स्थिति (Status) फ़ील्ड में सफलता संदेश दिखाई देगा। स्थिति कॉलम में पुनः (Retry) संदेश इंगित करता है कि पुष्टि अभी भी बैंक से लंबित है। पुष्टि प्रक्रिया आरंभ करने के लिए उपयोगकर्ता को पुनः प्रयास (Retry) लिंक पर क्लिक करना चाहिए। यदि बैंक से सफलता संदेश प्राप्त होता है, तो लेनदेन की स्थिति सफलता में बदल जाएगी। यदि लेनदेन विफल हो गया है, तो स्थिति विफल (Failed) हो जाएगी, और उपयोगकर्ता को भुगतान के लिए एक और प्रयास करना होगा। यदि पुष्टि अभी भी प्राप्त नहीं हुई है तो स्थिति पुनः प्रयास (Retry) के रूप में बनी रहेगी। पुष्टिकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए उपयोगकर्ता पुनः प्रयास (Retry) बटन को हिट कर सकता है। उपयोगकर्ता के पास केवल सीमित पुनः प्रयास (Retry) मौके हैं। यदि समय अनुमति देता है, तो उपयोगकर्ता को फिर से पुनः प्रयास (Retry) बटन को हिट करने से पहले कुछ समय तक इंतजार करना चाहिए। 


2. मैनुअल भुगतान (Manual Payment):

  • भुगतान पृष्ठ पर मैनुअल भुगतान मोड का चयन, नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार मैनुअल भुगतान की प्रक्रिया के लिए इंटरफ़ेस खोलता है:
     
  • कृपया इंस्ट्रूमेंट टाइप (बैंकर चेक, डीडी आदि) चुनें जिसके माध्यम से मैनुअल भुगतान किया गया है, इंस्ट्रूमेंट नंबर (बैंकर के चेक नंबर, डीडी नंबर आदि), इंस्ट्रूमेंट की तारीख (बैंकर के चेक की तारीख, डीडी तारीख आदि) दर्ज करें। , संबंधित क्षेत्रों में जारीकर्ता बैंक / नकद कार्यालय विवरण आदि।
  • कृपया उपकरण की स्कैन की हुई कॉपी (कैश रसीद, बैंकर चेक, डीडी) अपलोड करने के लिए यहां क्लिक  (Click Here) करें लिंक पर क्लिक करें। यह दस्तावेज़ चयन और पीडीएफ हस्ताक्षरकर्ता (PDF signer) विंडो को खोलेगा।
  • दस्तावेज़ की स्कैन की हुई कॉपी का पता लगाने और चयन करने के लिए ब्राउज़ बटन पर क्लिक करें, फिर क्लिक करें और निचले फलक में अपना हस्ताक्षर प्रमाणपत्र चुनें (आपके डीएससी टोकन (DSC token) को आपके कंप्यूटर के यूएसबी ड्राइव (USB drive) में आपके प्रमाणपत्र के लिए साइनर विंडो में दिखाया जाना चाहिए। ), और साइन (Sign) बटन पर क्लिक करें। आपको दस्तावेज़ को अपलोड करने के बारे में पुष्टि मिल जाएगी। अपलोड किए गए दस्तावेज़ को पृष्ठ के नीचे भुगतान सूची में आइकन पर क्लिक करके देखा जा सकता है।
  • दस्तावेज़ अपलोड हो जाने के बाद, प्रक्रिया पूरी करने के लिए साइन एंड सबमिट (Sign & Submit) बटन पर क्लिक करें। यदि लेन-देन सफल होता है, तो भुगतान विवरण की रिकॉर्डिंग के बारे में पुष्टिकरण संदेश नीचे दिखाए गए लेनदेन आईडी के साथ प्रदर्शित किया जाता है:


संबंधित पोस्ट

अंतिम अपडेट: 31 मार्च , 2019

IREPS : भारतीय रेलवे ई-प्रोक्योरमेंट सिस्टम

No comments :

Post a Comment