Saturday, 30 March 2019

Goods & Services Tenders: किसी टेंडर के लिए टीडीसी (TDC) और ईएमडी (EMD) का भुगतान कैसे करें?

Make/View Payment - TDC & EMD: टीडीसी और ईएमडी: यह आइकन बिडर होम पेज के मध्य निकाय में मेरे निविदाओं (लाइव) और मेरे भुगतान फ़ोल्डर में प्रदर्शित होता है और सभी जीवित निविदाओं के लिए सभी प्रकाशित निविदाओं के लिए खोज निविदा पृष्ठ में केवल उन विक्रेताओं के लिए होता है जो निविदा के खिलाफ बोली लगाने के लिए अधिकृत हैं। ओपन टेंडर के लिए यह आइकन सभी बोलीदाताओं को दिखाया गया है, और लिमिटेड, स्पेशल लिमिटेड और सिंगल टेंडर के लिए यह केवल उन्हीं फर्मों के लिए उपलब्ध है जिन्हें टेंडर के लिए निविदा जांच भेजी गई है।

इस आइकन पर क्लिक करने से भुगतान पृष्ठ खुलता है जो टेंडर डॉक्यूमेंट कॉस्ट (TDC) और अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (EMD) की ओर भुगतान करने के लिए इंटरफेस है। यदि टेंडर डॉक्यूमेंट कॉस्ट (TDC) का भुगतान नहीं किया गया है, तो TDC के भुगतान के लिए पेज खोला गया है। यदि टीडीसी पहले ही भुगतान किया जा चुका है, तो बयाना के भुगतान के लिए भुगतान पृष्ठ खोला गया है। बोलीदाताओं द्वारा पहले से किए गए भुगतान पृष्ठ के नीचे सूचीबद्ध हैं। टेंडर डॉक्यूमेंट की लागत के लिए पूरा भुगतान एक बार में करना पड़ता है, जबकि बयाना के लिए भुगतान कई किस्तों में किया जा सकता है।


 Online Payments

भुगतान की विधि में ऑनलाइन विकल्प चुनकर बोलीदाता ऑनलाइन भुगतान करना चुन सकता है।

भुगतान की जाने वाली राशि और भुगतान पृष्ठ पर उद्देश्य (TDC या EMD) प्रदर्शित किए जाते हैं। ऑनलाइन भुगतान विकल्प के साथ सबमिट बटन पर क्लिक करने पर नीचे दिखाए गए अनुसार ऑनलाइन भुगतान विकल्प स्क्रीन खुल जाती है।

फिलहाल दो भुगतान विकल्प एसबीआई भुगतान गेटवे और एसबीआई नेट बैंकिंग उपलब्ध हैं। शीघ्र ही कुछ और भुगतान विकल्प जोड़े जाने की संभावना है।

चयनित बैंक / भुगतान गेटवे की वेबसाइट पर आगे बढ़ने से पहले बोली लगाने वाले को एग्रीड रेडियो बटन का चयन करके यह पुष्टि करनी होगी कि उसने धनवापसी नीति को ऑनलाइन लेनदेन पर लागू नियमों और शर्तों को पढ़ा है। उसी के लिए लिंक उसी पेज पर उपलब्ध है। Proceed बटन पर क्लिक करने से बोलीदाता को प्रासंगिक भुगतान गेटवे पर पुनर्निर्देशित किया जाता है।
  • SBIePay भुगतान गेटवे के माध्यम से भुगतान:
    • SBI PG विकल्प चुनने पर SBIePay भुगतान गेटवे खुलता है जैसा कि नीचे दिखाया गया है:
    • बोलीदाता क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि जैसे विभिन्न विकल्पों के माध्यम से बाएं फलक में उपयुक्त विकल्प चुनकर भुगतान कर सकता है। नेट बैंकिंग भुगतान के लिए बैंक को अन्य बैंकों के ड्रॉपडाउन सूची से चुना जा सकता है। कृपया उपयुक्त विकल्प बनाने के बाद आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें और भुगतान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। भुगतान किए जाने के बाद उपयोगकर्ता को IREPS वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित किया जाता है, जहां किए गए लेन-देन का विवरण भुगतान पृष्ठ के नीचे दिखाया गया है।
  • एसबीआई नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान: 
    • ऑनलाइन भुगतान पृष्ठ पर एसबीआई नेट बैंकिंग विकल्प का चयन एसबीआई व्यापारी साइट खोलता है जैसा कि नीचे दिखाया गया है:
    • कृपया अपने SBI खाते में लॉगिन करें और भुगतान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। भुगतान किए जाने के बाद आपको IREPS वेबसाइट के भुगतान पृष्ठ पर वापस ले जाया जाएगा, जहां किए गए लेन-देन का विवरण पृष्ठ के नीचे दिखाया गया है।

ऑनलाइन लेनदेन की पुष्टि विफलता:
  • यदि ऑनलाइन लेन-देन सफल होता है और बैंक से IREPS द्वारा उसी के बारे में पुष्टि की जाती है, तो स्थिति फ़ील्ड में सफलता संदेश दिखाई देगा। स्थिति कॉलम में पुनः संदेश इंगित करता है कि पुष्टि अभी भी बैंक से लंबित है। पुष्टि प्रक्रिया शुरू करने के लिए उपयोगकर्ता को पुनः प्रयास लिंक पर क्लिक करना चाहिए। यदि बैंक से सफलता संदेश प्राप्त होता है, तो लेनदेन की स्थिति सफलता में बदल जाएगी। यदि लेनदेन विफल हो गया है, तो स्थिति विफल हो जाएगी, और उपयोगकर्ता को भुगतान के लिए एक और प्रयास करना होगा। यदि पुष्टि अभी भी प्राप्त नहीं हुई है तो स्थिति रिट्री के रूप में बनी रहेगी। पुष्टिकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए उपयोगकर्ता पुनः प्रयास बटन को हिट कर सकता है।
  • लेनदेन करने के सात मिनट बाद ही Retry का विकल्प उपलब्ध है। यदि तीन Retry के बाद भी लेनदेन अपडेट नहीं हो रहा है, तो उपयोगकर्ता के पास एक और भुगतान करने का विकल्प है। इस विकल्प का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब निविदा बंद होने वाली हो। यदि एक से अधिक लेनदेन सफल होते हैं, तो धनवापसी नीति के अनुसार धनवापसी की जाएगी। कृपया अधिक विवरण के लिए ऑनलाइन भुगतान के लिए नियम और शर्तें देखें।


 Manual Payments

विदेशी बोलीदाताओं को छोड़कर IREPS पर अब मैनुअल भुगतान की अनुमति नहीं है। यदि किसी विशेष निविदा के लिए या विशिष्ट श्रेणी के विक्रेताओं के लिए मैन्युअल भुगतान की अनुमति है, तो मैन्युअल भुगतान विकल्प पृष्ठ पर दिखाया जाएगा, और भुगतान निम्नलिखित प्रक्रिया के अनुसार किया जाएगा:

भुगतान पृष्ठ में मैनुअल भुगतान मोड का चयन करने से ऊपर दिखाए गए अनुसार मैनुअल भुगतान की रिकॉर्डिंग के लिए इंटरफ़ेस खुल जाता है:

कृपया इंस्ट्रूमेंट टाइप (बैंकर चेक, डीडी आदि) चुनें जिसके माध्यम से मैनुअल भुगतान किया गया है, इंस्ट्रूमेंट नंबर (बैंकर का चेक नंबर, डीडी नंबर आदि) दर्ज करें, इंस्ट्रूमेंट की तारीख (बैंकर की चेक तिथि, डीडी तिथि आदि) , संबंधित क्षेत्रों में जारीकर्ता बैंक / नकद कार्यालय विवरण आदि।

कृपया उपकरण की स्कैन की हुई कॉपी (कैश रसीद, बैंकर चेक, डीडी) अपलोड करने के लिए यहां क्लिक करें लिंक पर क्लिक करें। यह दस्तावेज़ चयन और पीडीएफ हस्ताक्षरकर्ता विंडो को नीचे दिखाए गए अनुसार लाएगा:

अपने कंप्यूटर पर दस्तावेज़ की स्कैन की हुई कॉपी को खोजने और उसका चयन करने के लिए ब्राउज़ बटन पर क्लिक करें, फिर क्लिक करें और निचले फलक में अपने हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र का चयन करें (आपके डीएससी टोकन को आपके कंप्यूटर के यूएसबी ड्राइव में आपके प्रमाणपत्र में प्रदर्शित होने के लिए डाला जाना चाहिए। हस्ताक्षरकर्ता विंडो), और साइन बटन पर क्लिक करें। यदि दस्तावेज़ सफलतापूर्वक अपलोड किया गया है, तो दस्तावेज़ का नाम पृष्ठ पर दिखाया जाएगा जैसा कि नीचे दिखाया गया है:

अपने कंप्यूटर पर दस्तावेज़ की स्कैन की हुई कॉपी को खोजने और उसका चयन करने के लिए ब्राउज़ बटन पर क्लिक करें, फिर क्लिक करें और निचले फलक में अपने हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र का चयन करें (आपके डीएससी टोकन को आपके कंप्यूटर के यूएसबी ड्राइव में आपके प्रमाणपत्र में प्रदर्शित होने के लिए डाला जाना चाहिए। हस्ताक्षरकर्ता विंडो), और साइन बटन पर क्लिक करें। यदि दस्तावेज़ सफलतापूर्वक अपलोड किया गया है, तो दस्तावेज़ का नाम पृष्ठ पर दिखाया जाएगा जैसा कि नीचे दिखाया गया है:

बोलीदाता अब सबमिट EMD बटन पर क्लिक करके EMD भुगतान के लिए आगे बढ़ सकता है। सभी पिछले भुगतान लेनदेन का विवरण पृष्ठ के निचले फलक में दिखाया गया है। अपलोड किए गए दस्तावेज़, यदि कोई हो, तो दृश्य आइकन पर क्लिक करके देखा जा सकता है।


 Claim Exemption

कई श्रेणियों के वेंडर जैसे MSME फर्म, निविदा मद के लिए जोनल रेलवे के साथ पंजीकृत फर्म, निविदा मद के लिए RDSO / PUs इत्यादि द्वारा अनुमोदित फर्म आदि या तो बयाना धन या निविदा दस्तावेज लागत के भुगतान से छूट दी गई है। ऐसे बोलीदाता भुगतान पृष्ठ पर दावा छूट विकल्प का चयन करके छूट का दावा कर सकते हैं।

बोलीदाताओं को सलाह दी जाती है कि वे निविदा दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें और इस तरह की छूट के लिए अपनी पात्रता के बारे में स्वयं को संतुष्ट करें, जैसा कि दावा किया जा रहा है, क्योंकि छूट का दावा गलत तरीके से उनके प्रस्ताव को अनदेखा कर सकता है।

कृपया लागू छूट श्रेणी / उपश्रेणी का चयन करें और फिर छूट का दावा करने के लिए सहायक दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए यहां क्लिक करें लिंक पर क्लिक करें। दस्तावेज़ अपलोड करने और फिर अन्य विवरण प्रस्तुत करने की प्रक्रिया वही है जो दस्तावेजों को अपलोड करने और मैन्युअल भुगतान के लिए विवरण प्रस्तुत करने के लिए समझाया गया है।


संबंधित पोस्ट

अंतिम अपडेट: ३० मार्च २०१९
IREPS: भारतीय रेलवे ई-प्रोक्योरमेंट प्रणाली

No comments :

Post a Comment